इस देश को तुमने दिया क्या!


इस देश को तुमने दिया क्या!

जिस देश की मिट्टी में  सोना है उगले
 उस मिट्टी को तुमने दिया क्या
तुमने भी खेती किया क्या
इस देश को तुमने दिया क्या!

नेता को गाली बोले हैं सारे
उस नेता को तुमने चुना क्या
इस देश को तुमने दिया क्या!

जिस हॉकी को खेले हैं दुनिया यह सारी
उस हॉकी को तुमने दिया क्या
एक और ध्यानचंद तुमने दिया क्या
इस देश को तुमने दिया क्या!

जिस चांद की बातें करते हैं सारे
उस इसरो को तुमने दिया क्या
एक और रमन या सीवन दिया क्या
इस देश को तुमने दिया क्या!

जो सरहद पर शहीद हुए हैं फौजी
उनको उन फौजी को तुमने दिया क्या
एक जवान देश को तुमने भी दिया क्या
इस देश को तुमने दिया क्या!

जिन डॉक्टर की बातें करते हैं सारे
उन डॉक्टर को तुमने दिया क्या
एक  वैक्सीन भी तुमने दी है क्या
इस देश को तुमने दिया क्या!
जय हिंद जय हिंद की सेना!

*********

जिंदगी ,
मुश्किल है जिंदगी ,
तेरी हर ख्वाहिश पूरी करना।
कभी मुझे खिलौना समझ, 
खेलती है,

कभी मुझे वाद्ययंत्र जान, 
बजाती है,
कभी मुझे मधुर ध्वनि मान,
गुनगुनाती है।

कभी गम देती है , 
कभी खुशी देती है,
कभी मुझे हँसाती है, 
कभी मुझे रूलाती है,
कभी साथ देती है, 
कभी अकेला छोड़ देती है।

नहीं मालूम तुझे, 
मैं किस मिट्टी से जन्मी हूँ, 
तभी तो, 
मुझे तोड़ने की नाकाम कोशिश 
तू बार- बार करती है,

पैदा हुई जो जितने के लिए, 
उसे तू हराने की बात करती है।

******


हिन्दुस्तान देश हमारा, 


हिन्दुस्तान देश हमारा, 
है ये सबसे प्यारा
खड़ा हिमालय कर रह है 
जिसकी पहरेदारी, 
है वो देश हमारा

अपने में कुछ घुल- मिला ,
सा क‌ई रंगों में सज- धज सा  
विविधताओं से भरा -हुआ सा,
 सात बहनों में रच- बस सा
है ये प्यारा देश हमारा
हिन्दुस्तान है नाम हमारा

अलग- अलग है भाषा बोली ,
अलग-अलग हैं  जाति धर्म
पर शान से सब बोले हे
हम हिन्दुस्तानी हे 
हम हिन्दुस्तानी

इतिहास पुराना, 
संस्कृति -परंपरा पुरानी, 
न‌ए युग में न‌ई सोच से
लिखी नई कहानी 
हिन्दुस्तान देश हमारा है 
ये सबसे प्यारा
🇮🇳🇮🇳


                                       

Comments

Popular posts from this blog

गणतंत्र अब ठिठुर गया

आधी आबादी :पूरी आजादी

शिशु की कामना"